शुक्रवार, 30 नवंबर 2018

नमस्कार। साल का बेहतरीन मौसम आ गया है। साल का आखरी महीना भी। पालक झपकने के पहले ही हर कोई अपने २०१९ के जन्मदिन की और कदम बढ़ा रहा है।
इसी जन्मदिन के सिलसिले में एक बात याद आ गया। तीन -चार दिन पहले फेसबुक में एक मित्र ने एक वीडियो पोस्ट किया -एक छोटा सा बच्चा अपना पहला कदम ले रहा है और परिवार वाले उसको प्रोत्साहित कर रहे हैं तालियां बजा कर। बच्चे को दो हातों से पकड़ कर कोई उसके पहले कदम को लेने में मदत कर रहा है। परिवार वाले उस बच्चे से दौड़ने की उम्मीद क्यों नहीं रखते हैं ?क्योंकि जब तक शिशु चलना नहीं सीख लेता है ;दौड़ना संभव नहीं है।
हम कभी अपने ज़िन्दगी को छोटी -छोटी मंजिल में विभाजित ना करने की गलती कर बैठते हैं। हम बहुत आगे की सोच कर अपना प्रयास करते हैं। और कभी -कभी असफल हो जाने के बाद अपना हौसला खो बैठते हैं। यह हम गलत करते हैं। माउंट एवेरेस्ट के चोटी पर पहुँचने के लिए पहले बेस कैंप तक पहुँचना पहली सफलता है। शुरू के क़दमों को इस बेस कैंप को गंतव्य बना कर चलना होगा। एवरेस्ट के चोटी को ध्यान में रखना होगा ,परन्तु कदम बेस कैंप तक पहुँचने के ईरादे से लेना पड़ेगा। बेस कैंप पहुँच कर खुद को मन ही मन प्रोत्साहित करना जरूरी है। और एनर्जी एवं हौसला बढ़ाने के लिए। अक्सर हम खुद को ऐसे छोटे विजय हासिल करने पर शाबाशी नहीं देते हैं। हमने लोगों को यह कहते हुए सुना है कि अभी मंजिल बहुत दूर है। सही बात है। परन्तु पहले पड़ाव का महत्वा अंतिम पड़ाव और गंतव्य से किसी भी मायने में कम नहीं है।
कहा जाता है कि शेर जब सोच समझ कर दो कदम पीछे हटता है ;वह और लंबी छलांग लेने की तैयारी कर रहा है। शेर क्यों ऐसा करता है ? अपने आप को तैयार करने के लिए। उस वक़्त शेर केवल अपने छलांग पर फोकस करता है। और किसी विषय पर नहीं। हमें भी ज़िन्दगी में ,शेर की तरह ,लंबी छलांग लगाने के लिए जान बुझ कर दो कदम पीछे हटना पड़ेगा। परंतु कभी -कभी हमारा अहंकार हमारे इस प्रस्तुति करने में बाधा बन जाता है।
हमारी सफलता का नीव हमारे दिमाग में है। और इस के लिए छोटी -छोटी सफलता जरूरी है। हम मंजिल तक पहले अपने दिमाग में पहुँचते हैं और फिर मंजिल की ओर कदम बढ़ाते हैं।
ज़िन्दगी के सफर में उतार -चढ़ाव एक ही सिक्के के दो पहलु हैं। जब हमें किसी कारन सफलता नहीं मिलती है जहाँ की हमें उसके सफलता मिल चुकी है ;हम विचलित हो जाते हैं और असफलता की वजह से मेहनत बढ़ा देते हैं। परन्तु शेर की तरह दो कदम पीछे हटने की बात नहीं सोचते हैं। एक उदाहरण पेश करते हैं इस विषय को और विस्तार से समझाने के लिए। क्रिकेट में जो खिलाड़ी टेस्ट क्रिकेट में सफलता हासिल कर चुके हैं ;अगर उन्हें चंद मैचों में असफल हो जाता है ;तो उसे रणजी ट्रॉफी प्रतियोगिता में खेलने की सलाह दी जाती है। यह शेर की तरह एक कदम पीछे हटना है। आशा की जाती है कि एक टेस्ट मैच का सफल खिलाड़ी रणजी ट्रॉफी में सफलता  प्राप्त करके अपने आप का विश्वास वापस अर्जित कर पाएगा।
मैंने आज इस विषय पर लिखने के लिए क्यों सोचा ? अपनी कंपनी में पिछले दिनों मुझे महसूस हुआ कि मैं और हमारी टीम हर हफ्ते का मंजिल तय कर काम करने की कोशिश कर रहा था। परन्तु हमें अपनी उम्मीद से कहीं कम सफलता मिल रही थी। अब हमने दो से तीन दिन का मंजिल बनाना शुरू किया है। उससे भी महत्वपूर्ण निर्णय हमने यह लिया है कि हर बढ़ते हुए कदम का आनंद लेंगे और अपनी टीम के साथ सेलिब्रेट करेंगे। अचानक हमारी टीम का एनर्जी एकदम से बढ़ गया है। आशा करता हूँ कि हम अपनी उम्मीद पर खड़े उतरेंगे।
तो क्या रहेगा आपका वर्ष के अंत में हासिल करने का मंजिल? छोटे -छोटे कदम लीजिए। आनंद लीजिए ज़िन्दगी के सफर का। इस साल का अंत मंगलमय हो सबके लिए। और नए साल की शुरुआत हर किसी के ज़िन्दगी का सबसे बेहतरीन हो ,यही प्रार्थना करता हूँ परमात्मा से। खुश रहिए और याद रखिए कि हम सब में एक शेर मौजूद है। जरूरत पर दो कदम पीछे हट कर एक लम्बी छलांग ले कर देखिये कैसा लगता है। अपने अंदर के शेर को जागरूक कीजिए। आगे की ज़िन्दगी शेर जैसा बिताना है। लिखियेगा जरूर फेसबुक के माध्यम से। मुलाकात होगी २०१९ में। एक नए साल में। नई उम्मीदों के साथ। 

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें