शुक्रवार, 31 मार्च 2023

नमस्कार। नए वित्तीय वर्ष का अभिनंदन। वित्तीय वर्ष का  महत्व मेरे अनुसार ज़्यादा है। व्यवसाय , नौकरी , विद्यार्थी, अवसर प्राप्त हर कोई इस वित्तीय नए वर्ष का इंतेज़ार करता है। उम्मीद के साथ। बेहतर खबर प्राप्त करने के लिए। जरा सोचिये इन्क्रीमेंट कब मिलता है। नए कक्षा में उत्तीर्ण होने के लिए परीक्षा के रिजल्ट्स कब निकलते हैं। सरकार नए इंटेरेस्ट रेट की घोषणा कब करती है। व्यवसाय में नए साल की शुरुआत कब होता है। अप्रैल के महीने में। 

इस साल मैं आप सब को तीन संभावनाओं के विषय में बताना चाहता हूँ जो कि इस वित्तीय वर्ष के लिए महत्वपूर्ण हैं। प्रथम संभावना है कि यह साल कोरोना के पूर्व व्यवसाय से ज़्यादा व्यवसाय हो सकता है। यह किसी भी व्यवसाय के लिए संभावना है। परंतु इस सुयोग का फायदा लेने के लिए हर व्यवसाय को कठिन मेहनत करना पड़ेगा  और अधिक  कम्पीटीशन से जूझना पड़ेगा। इसके लिए डिजिटल माध्यम का एक बहुत महत्वपूर्ण भूमिका रहेगा। साधारण सी बात है। अगर आप का व्यवसाय डिजिटल दुनिया से हाथ नहीं मिलाएगा तो ग्राहक आपसे हाथ नहीं मिलाएंगे। मैंने खुद देखा है कि कुछ लोकप्रिय दुकानदार अभी भी यु पी आई के जरिए पैसे स्वीकार नहीं कर रहें हैं। इसमें उनका नुकसान है। अधिकतर युवा पीढ़ी इस माध्यम से अपनी खरीदारी का पेमेंट करती है। जो ऐसा व्यवसाय करते हैं ,जहाँ ग्राहक इंटरनेट के माध्यम से ढूंढ़ता है कि वह किस के पास जाएगा अपनी खरीदारी के लिए , अगर आपका व्यवसाय उनके इस सर्च में नहीं उभरता है ,फिर वह आपके पास नहीं आएगा। उदाहरण स्वरुप अगर आप एक सलोन के मालिक हो ,आपको डिजिटल दुनिया में उपस्थिति अब मजबूरी बन चुकी है जिसके बिना आप बिज़नेस में पीछे हो जाओगे। यही डिजिटल दुनिया आप  को घर से और घर पर बैठ कर व्यवसाय करने का मौका प्रदान करती है। 

दूसरी संभावना पहले का एक्सटेंशन है। चूँकि व्यवसाय का अवसर बढ़ने वाला है कम्पीटीशन भी उतना ही बढ़ेगा और एक दूसरे के ग्राहक को छीनने की कोशिश करेगा। एक उदाहरण स्वरुप मैं चर्चा करूँगा अभी ऑनलाइन में डिस्काउंट के साथ दवाई बेचने वाले कंपनीओं का। दवाई के दुकानदार क्या करेंगे इन परिस्थितिओं में। उनके ग्राहक तो उनसे भाग जायेंगे। यहीं पर रिश्ता बनाने का प्रयास जरूरी बन गया है। इस तरह का संभावना हर व्यवसाय के लिए है। ग्रोसरी की दुकानों का भी यही परिस्थिति है। उनके ग्राहकों को पकड़ कर रखने के लिए रिश्तों का साथ लेना पड़ेगा। ऐसा कुछ करना पड़ेगा जो कि ग्राहक को फायदेमंद लगता हो। क्या आप मेरी बात से सहमत हो ? क्या करोगे अपने व्यवसाय में ग्राहकों को पकड़ कर रखने के लिए ? आप मुझे फेसबुक के माध्यम से अपना सवाल पूछ सकते हैं इस विषय पर। मैं जरूर जवाब देने की कोशिश करूँगा। 

तीसरी संभावना है क्वालिटी और ट्रांसपेरेंसी का डिमांड -किसी भी क्षेत्र में। चाहे वह नौकरी के लिए एप्लीकेशन का ,सामग्री या सर्विस खरीदने में या किसी भी रिश्ते में जुड़ने में। यह भविष्य में और भी महत्वपूर्ण हो जायेगा। हम कुछ भी , जो कि सच नहीं है ,छुपा नहीं सकेंगे। और एक बार कोई सच्चाई को छुपाते हुए पकड़ा गया ,उससे रिश्ता तोड़ दिया जायेगा और दूसरों को सतर्क कर दिया जायेगा -इससे दूर रहो। मैंने कई इंटरव्यू के बायो डाटा में अक्सर देखा है कि लोग कुछ ऐसे तथ्य का जिक्र नहीं कर रहें हैं , जो आवश्यक है। क्योंकि उसको छुपाना चाहते हैं चूँकि वह उनकी कमजोरी है। कोई भी परफेक्ट इंसान या ब्रैंड नहीं हो सकता है। परन्तु हर कोई सच्चाई के साथ जरूर खुद को या किसी ब्रैंड को पेश कर सकता है। कर के देखिये और लोगों को आपके साथ जुड़ने का आनंद लीजिये। क्योंकि हर इंसान भरोसे का रिश्ता ढूंढ़ता है। 

आपका यह वित्तीय वर्ष सफल हो। यही मेरी दुआ होगी। आप लोग कई सालों से मेरे साथ इस लेख से जुड़े हुए हो। इसके लिए आप सबको दिल से धन्यवाद। इस महीने से आप मेरे फेसबुक पेज पर पुराने कुछ लेख का ऑडियो संस्करण सुन सकोगे। मैं हर वक़्त आपके सुझाव का इंतेज़ार करता हूँ। इंतेज़ार करता रहूंगा।   

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